chessbase india logo

विश्व कप फ़ाइनल -अरोनियन - डिंग आमने सामने !

by निकलेश जैन - 22/09/2017

विश्व कप अब अपने अंतिम पड़ाव पर जा पहुंचा है , अगले वर्ष होने वाले विश्व केंडीडेट में अब कुछ चेहरे साफ दिखने लगे है । चीन का कोई खिलाड़ी पहली बार केंडीडेट के साथ साथ विश्व कप जीतने का दावेदार बना है , लेवान अरोनियन एक बार फिर फीडे विश्व कप जीतने के लिए प्रतिबद्ध दिख रहे है । 40 देशो के 128 खिलाड़ियों के बीच आज से तकरीबन 20 दिन पहले शुरू हुई फीडे विश्व कप प्रतियोगिता अब सिर्फ दो देश चीन और अर्मेनिया के दो खिलाड़ियों डिंग लीरेन और लेवान अरोनियन के बीच का मुक़ाबला रह गयी है । बड़े बड़े दिग्गजों की विदाई के बाद भी ये दोनों खिलाड़ी अपना रास्ता तय करते रहे और अब देखना होगा की चार मैच के फ़ाइनल में कौन किस पर भारी पड़ता है , अनुभवी अरोनियन या फिर युवा ऊर्जा डिंग लीरेन । बाहर होने वाले दोनों खिलाड़ी मेक्सिम लाग्रेव और वेसली सो अब भी रेटिंग के औसत और फीडे ग्रांड प्रिक्स जे जरिये अपनी जगह केंडीडेट में बना सकते है । 

NameG1G2 R1 R2 r3 r4 B1 B2 SDTot
      Semifinal Match 01
 Aronian Levon (ARM)½½01½½½½15
 Vachier-Lagrave Maxime (FRA)½½10½½½½04
      Semifinal Match 02
 So Wesley (USA)½½½½0½   2.5
 Ding Liren (CHN)½½½½1½   3.5

जॉर्जिया ,फीडे विश्व कप शतरंज में बेहद ही उतार चढ़ाव और रोमांचक टाईब्रेक मुकाबलो के बाद विश्व नंबर 2 अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के युवा खिलाड़ी डिंग लीरेन फ़ाइनल में पहुँच गए है । अरोनियन नें मेक्सिम लाग्रेव को हराया ।

क्लासिकल मुकाबलों में परिणाम 1-1 से बराबर रहने से सबसे पहले दो रैपिड मुक़ाबले खेले गए जिसमें पहले मैच में मेक्सिम नें जीत दर्ज कर फ़ाइनल की ओर कदम बढ़ा दिये ऐसे में जब अरोनियन पर बाहर होने का खतरा था उन्होने जबरजस्त वापसी कर ना सिर्फ जीत दर्ज की बल्कि स्कोर भी 2-2 कर दिया , अगले तो और रैपिड टाईब्रेक में दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने से स्कोर 3-3 हो गया ।

क्या आप बता सकते है की आखिर क्यूँ ........C5 एक गलत चाल साबित हुई 

काले के पास अपने हाथी को बचाने के दो घर थे आपको क्या लगता है Rb8 से एमएलवी को क्यूँ नुकसान उठाना पड़ा और क्यूँ Ra7 एक सही चाल होती 

और फिर 5 मिनट के अंतराल वाले ब्लिट्ज़ मुक़ाबले खेले गए । पहले ब्लिट्ज़ मैच में मुक़ाबला अरोनियन के पक्ष में हो सकता था पर ऐसा नहीं हुआ और मैच ड्रॉ रहा और दूसरा मैच भी ड्रॉ रहने से स्कोर 4-4 पर आकर रुक गया । ऐसे मे आंटी टाईब्रेक खेला गया जिसमें अंतत: अरोनियन नें जीत दर्ज करते हुए 5-4 से फ़ाइनल मे जगह बना ली ।

 

निर्णायक मैच जो शायद किसी के जीवन में हमेशा के लिए रुक जाता है चाहे वह खिलाड़ी जीते या हारे ! यह लम्हा उसके साथ हमेशा चलता है 

अंतिम निर्णायक लम्हे जब आरोनियन नें खेल को अपने पक्ष में करते हुए विश्व कप के फ़ाइनल में प्रवेश किया 

 

क्या कहा आरोनियन नें चेसबेस इंडिया से सुने जरा ! क्यूँ आनंद के बारे में आया जिक्र !

 

डिंग नें दिखाया दम - चीन के युवा खिलाड़ी डिंग लीरेन नें अमेरिकन दिग्गज वेसली सो को पराजित करते हुए विश्व कप के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया । दोनों के बीच क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था उनके बीच अगले दोनों रैपिड भी ड्रॉ रहे और मैच 2-2 पर पहुँच गया तभी अगले रैपिड मुक़ाबले में डिंग नें जीत दर्ज करते हुए 3-2 से बढ़त बना ली और चौंथा रैपिड ड्रॉ रहने से उन्होने 3.5-2.5 के स्कोर से निर्णायक बढ़त बनाते हुए विश्व कप के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया और ऐसा कारनामा करने वाले वह चीन के पहले खिलाड़ी बन गए है । 

 

क्या आप देखना चाहेंगे ! कैसे और किस तेजी से डिंग नें यह जीत हासिल की !! ( विशेष धन्यवाद - सागर शाह )

मैच के बाद सागर नें डिंग लीरेन से बात भी की ! आखिर क्यूँ वह रात को नहीं सो पाएंगे ?

 

तो फ़ाइनल के लिए टॉस के बॉस बने अरोनियन जो पहला मैच सफ़ेद मोहरो से खेलेंगे ! पर ध्यान रहे अब मुक़ाबला चार क्लासिकल मैच का है !

 

आप यू ट्यूब पर चेसबेस इंडिया के चैनल को चुनकर और भी बहुत से शानदार विडियो देख सकते है !

भारतीय पत्रो में हिन्दी और पंजाबी की खबरे विश्व कप के बारे में 

चेसबेस इंडिया के संस्थापक सागर शाह और अमृता मोकल के शानदार कवरेज की वजह से यह भारतीय शतरंज पत्रकारिता का स्वर्णिम समय बन चुका है !

फ़ाइनल का कार्यक्रम !

23 सितंबर शनिवार 15.00. मैच 1BILTMORE HOTEL, TBILISI, AMPHITHEATRE
24 सितंबररविवार 15.00. मैच  2BILTMORE HOTEL, TBILISI, AMPHITHEATRE
25 सितंबरसोमवार 15.00.मैच  3BILTMORE HOTEL, TBILISI, AMPHITHEATRE
26 सितंबरमंगलवार 15.00.मैच  4BILTMORE HOTEL, TBILISI, AMPHITHEATRE
27 सितंबरबुधवार 15.00.टाईब्रेक BILTMORE HOTEL, TBILISI, AMPHITHEATRE
19.30.पुरुष्कार वितरण TBILISI CITY ASSEMBLY