chessbase india logo

लंदन क्लासिक 4 & 5 : क्या आज आनंद करेंगे वापसी ?

by Niklesh Jain - 08/12/2017

लंदन चैस क्लासिक में भारत के पाँच बार के विश्व विजेता पांचवे राउंड में हार के बाद अंक तालिका में अंतिम स्थान पर जा पहुंचे है ऐसे में अब देखना होगा की वह दूसरे दौर में कैसी वापसी करते है हालांकि इसके पहले चौंथे राउंड में उन्होने अरोनियन से ड्रॉ के साथ ही लगातार अपना चौंथा ड्रॉ खेला और पांचवे राउंड में भी कारुआना के साथ मुक़ाबले में वह एक समय अच्छी स्थिति में थे पर गलत आकलन की वजह से मैच उनके हाथ से निकल गया । पर अगर देखा जाये तो आनंद नें अभी तक तकरीबन हर मैच में अच्छी स्थिति हासिल की है इससे उनकी अच्छी लय का तो साफ पता लगता है ऐसे में जब वह आज छठे राउंड में एक हार का स्वाद झेल चुके रूस के कर्जाकिन से मुक़ाबला खेलेंगे तो  देखना होगा की खेल का परिणाम क्या रहता है । देखे राउंड 4 और 5 में क्या हुआ पढे यह लेख । 

 ( All  Pictures: Lennart Ootes )

राउंड 04 - आनंद  - अरोनियन  के बीच बराबर पर छूटा मुक़ाबला !!

लंदन ,इंग्लैंड में  ग्रांड चैस टूर के हिस्से लंदन क्लासिक शतरंज मे राउंड 4 अंततः एक जीत लेकर आया और मौजूदा विश्व नंबर चार अमेरिका के फेबियानों कारुआना नें विश्व ब्लिट्ज़ शतरंज चैम्पियन रूस के सेरजी कर्जाकिन पर सिसिलियन डिफेंस में 42 चालों में  जोरदार जीत दर्ज करते हुए प्रतियोगिता में अंततः एकल बढ़त कायम कर ली ।

पाँच बार के विश्व चैम्पियन विश्वानाथन आनंद नें आज विश्व कप विजेता अर्मेनिया के लेवान अरोनियन से ड्रॉ खेला । राय लोपेज में खेले गए इस मैच में 31 चालों में परिणाम बराबरी पर छूटा ।

खैर अगर पहले चार मैच की बात करे तो आनंद के खेल से साफ लगता है की वह अपने खेल में संतुलित नजर आ रहे है और सामने वाले की गलती का इंतजार कर रहे है मतलब वह अपनी ओर से खतरा ना लेते हुए अनुभव के सहारे खेल रहे है इससे यह भी साफ है की उनके अनुभव को पीछे छोड़ने का साहस भी किसी में नजर नहीं आया है ।

अन्य मैच में मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ,अमेरिका के वेसली सो नें मेजबान इंग्लैंड के माइकल एडम्स से ,अमेरिका के नाकामुरा नें रूस के इयान नेपोमनियची से से ड्रॉ खेला ।

 

राउंड 5 ! आनंद को मिली कारुआना से हार !

ग्रांड चैस टूर के हिस्से लंदन क्लासिक शतरंज के पांचवे राउंड मे अब तक अपराजित चल रहे भारत के विश्वनाथन आनंद को अमेरिका के फेबियानों कारुआना के हाथो हार का सामना करना पड़ा है । कारूआना की यह लगातार दूसरी जीत रही और इसके साथ ही अब वह एक अंक की बढ़त पर आ गए है । वही आनंद इस हार के साथ रूस के के सेरजी कर्जाकिन के साथ अंक तालिका में अंतिम स्थान पर जा पहुंचे है । बर्लिन डिफेंस में खेले गए इस मुक़ाबले में आनंद ओपनिंग के बाद अच्छी स्थिति में तो और दोनों के राजा विपरीत दिशा में होने के कारण दोनों ही एक दूसरे के राजा पर आक्रमण कर रहे थे और खेल की 26 चालों तक आनंद के पास काफी बेहतर करने के मौके थे पर उसके बाद आनंद से 27वी और 32 वी चाल में प्यादो की दो गलत चालों नें जहां कारुआना के राजा की कमजोर स्थिति का बचाव करने का मौका दे दिया तो इसके विपरीत उनका राजा काफी कमजोर पड़ गया और कारुआना नें 39 चालों में जीत हासिल कर ली ।

अन्य सभी मैच आज बराबरी पर छूटे इंग्लैंड के माइकल एडम्स नें अमेरिका के नाकामुरा से ,रूस के सेरजी कर्जाकिन नें रूस के इयान नेपोमनियची से ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ,और नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें अमेरिका के वेसली सो से ड्रॉ खेला । पाँच राउंड के बाद कारुआना 3.5 अंक के साथ पहले पायदान पर है ,जबकी कार्लसन ,अरोनियन ,नाकामुरा ,मेक्सिम ,नेपोमनियची,एडम्स 2.5अंक के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर तो आनंद और कर्जाकिन 2 अंक के साथ अंतिम स्थान पर है । 

आज क्या कर्जाकिन के खिलाफ आनंद करेंगे जीत दर्ज !!

क्या आनंद अंतिम पायदान से वापसी कर सकेंगे ?

तो क्या आनंद आज सेरजी कर्जकिन के खिलाफ जीत दर्ज कर वापसी करेंगे ! या फिर आज वह ज़ोर ना देते हुए संतुलित खेल खेलेंगे !! पढ़ते रहिए चेसबेस !