chessbase india logo

कौन जीतेगा विश्व कप -अनुभवी अरोनियन या युवा डिंग

by निकलेश जैन - 26/09/2017

विश्व कप 2017 शुरू से अब तक बेहद ही रोमांचक रहा है और अगर इसे अब तक सबसे ज्यादा चर्चित विश्व कप कहे तो यह एक सटीक आकलन कहा जाएगा । शानदार इंतज़ामों और पुरुष्कार राशि के बीच विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की प्रतिभागिता नें इस स्पर्धा का रोमांच चरम पर पहुंचा दिया था , और फिर बड़े -बड़े नाम कार्लसन ,आनंद ,क्रामनिक ,नाकामुरा ,कारूआना ,अनीश ,वेसली सो ,इवांचुक और भी कई देखते ही देखते विदा होते गए और अंत में  बचे चीन के युवा डिंग लीरेन और दिग्गज अर्मेनिअन लेवान अरोनियन ,और फ़ाइनल के चार मुकाबलो में पहले तीन ड्रॉ हो गए ,तो अब एक तरह से आज का मुक़ाबला बन गया असली निर्णायक मैच । देखना होगा आज परिणाम आता है या एक बार टाईब्रेक का रोमांच हमें देखने को मिलेगा !

तिबलिस ,जॉर्जिया । अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के डिंग लीरेन के बीच चल रहे फीडे विश्व कप शतरंज फ़ाइनल के बेस्ट ऑफ फोर मतलब चार क्लासिकल मुकाबलों के तीसरे मैच मे एक बार फिर परिणाम नहीं निकला और तीसरा मैच ड्रॉ होते ही दोनों खिलाड़ी 1.5-1.5 अंको की बरबरी पर चल रहे है ।

 

दूसरा मैच !

फीडे विश्व कप शतरंज का बेस्ट ऑफ फोर मतलब चार क्लासिकल मुकाबलों के दूसरे क्लासिकल मुक़ाबले में अर्मेनिअन दिग्गज और विश्व नंबर 2 लेवान अरोनियन जीत के बेहद नजदीक जाकर समय के दबाव में गलतियाँ कर बैठे और मैच ड्रॉ रहा और चीन की युवा सनसनी डिंग लीरेंन नें आज निश्चित तौर पर राहत की सांस ली होगी क्यूंकी यह उनके लिए जीवन दान के जैसा परिणाम था ।

केटलन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में शुरुआत से ही अधिकतर खेल का केंद्र सफ़ेद के रानी के तरफ के हिस्से पर था और खेल की 20वी चाल में अपने प्यादे को चलते हुए खेल को रोचक बनाने की कोशिश की पर डिंग लीरेंन ने संतुलित चाले चलते हुए मैच को बराबरी पर बनाए रखा और 30चालो तक आते आते मैच बरबरी की ओर बढ़ने लगा था तभी डिंग की मामूली सी गलती नें अरोनियन को बोर्ड पर रानी की तरफ एक अतिरिक्त प्यादा दे दिया और अगले 20 चालो में अरोनियन लगातार दबाव बनाकर बेहतर होते चले गए पर ठीक जब वह जीत के करीब थे उनके पास समय 1 मिनट से भी कम बचा था तभी वह गलतियाँ कर बैठे और उनका अतिरिक्त प्यादा पिट गया और 75 चाल तक चली बाजी बराबरी पर समाप्त हो गयी ।

 

देखे हिन्दी में दूसरे मैच का पूरा विश्लेषण और अपने सुझाव हमें भेजना ना भूले !

डिंग लीरेंन नें मैच स्थल पर मौजूद चेसबेस इंडिया के सीईओ आईएम सागर शाह से बात की  

तीसरा मैच 

अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के डिंग लीरेन के बीच चल रहे फीडे विश्व कप शतरंज फ़ाइनल के बेस्ट ऑफ फोर मतलब चार क्लासिकल मुकाबलों के तीसरे मैच मे एक बार फिर परिणाम नहीं निकला

अर्मेनिया के ग्रांड मास्टर लेवान अरोनियन नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए इंग्लिश ओपेनिंग से खेल की शुरुआत की और अपनी कुछ नवीन चालों से डिंग को चौंकने की कोशिश की और शुरुआत से ही डिंग के रानी के तरफ के हिस्से में दबाव बनाने की कोशिश की और अपना एक प्यादा भी कुर्बान करते हुए  ऐसा लगा की वह कुछ बढ़त हासिल कर सकते है पर उनकी कुछ कमजोर चालों नें डिंग को आसानी से मैच में बरबरी हासिल करने का मौका दे दिया और यह लगातार तीसरा ड्रॉ रहा । 

 

देखे तीसरे मैच का हिन्दी विश्लेषण और जाने कैसा रहा ये मैच ,अपने सुझाव हमें भेजना ना भूले 

अरोनियन निश्चित तौर पर जानते है की वह पिछले दो मैच में काफी बेहतर रहे है पर जीत नहीं सके सुने क्या कहा उन्होने  

अरोनियन आज तक कभी भी डिंग से नहीं जीते है क्या वह आज जीत दर्ज करेंगे 

क्या डिंग विश्व कप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे 


अंतिम मैच पर टिका परिणाम - इसके साथ ही अब अंतिम राउंड पर सबकी निगाहे लग गयी है । अब हारने वाले खिलाड़ी के पास वापसी का कोई मौका नहीं होगा ऐसे में और हमें अगले राउंड में कोई भी जोखिम उठाते ना दिखे तो इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए और मैच टाईब्रेक में भी जा सकता है । रोचक बात यह है की पिछले चार वर्ष में कम रेटिंग के खिलाड़ी होते हुए भी डिंग नें अरोनियन को 3 बार हार का स्वाद चखाया है और ऐसे में जब वह अंतिम राउंड सफ़ेद मोहरो से खेलेंगे दबाव अरोनियन पर होगा । 

 

विश्व कप के हर पहलू को नजदीक से समझने के लिए हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़े  

विश्व कप की सभी खबरे हिन्दी में पढ़ने के लिए हिन्दी पेज देखे