chessbase india logo

विश्व यूथ ओलंपियाड -भारत की अच्छी शुरुआत

by Niklesh Jain - 11/12/2017

जी हाँ इंतजार खत्म हुआ और भारत के अहमदाबाद में विश्व यूथ शतरंज ओलंपियाड का भव्य शुभारंभ हो गया है । भारतीय संस्कृति के साथ साथ भारत में जन्म लिए इस खेल शतरंज के प्रतीक असल हाथी घोड़े और ऊंट की मौजूदगी में दुनिया की 25 देशो से आए दलो का स्वागत भव्य अंदाज में किया गया । भारतीय गीत संगीत और नृत्य के स्वरमयी माहौल में हुए उदघाटन समारोह नें सबका मन मोह लिया । खैर इसके साथ खिताब की दावेदार भारतीय ए टीम ( इंडिया ग्रीन ) नें बांग्लादेश पर एकतरफा जीत के साथ अंक तालिका में अपना खाता खोला , भारत बी ( इंडिया रेड ) नें ऑस्ट्रेलिया को तो भारत सी ( इंडिया ब्लू ) नें थाई लैंड पर आसान जीत दर्ज की और अपना खाता खोला । देखना होगा आर्यन चोपड़ा और आर प्रग्गानंधा जैसे खिलाड़ियों से सजी यह टीम कैसा खेल दिखाती है । पढे यह लेख 

( सभी तस्वीरे अमृता मोकल के सौजन्य से )

अहमदाबाद ,गुजरात , (निकलेश जैन ) विश्व विश्व अंडर  16 शतरंज ओलंपियाड का उदघाटन भारतीय परंपरा के अनुरूप हुआ और जिसने सबका मन मोह लिया । असल के हाथी घोड़े और ऊंट की मौजूदगी नें दुनिया के 25 देशो के उपस्थिती में यह एहसास कराया की भारत में कैसे इस खेल का जन्म हुआ होगा । खैर बात करे भारतीय टीम की तो वैसे तो भारत की मुख्य टीम को इंडिया ग्रीन नाम दिया गया है पर मेजबान होने के नाते भारत नें अपने अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को जगह देते हुए इंडिया रेड और ब्लू को भी मैदान में उतारा है । अन्य सभी देशो में साउथ अफ्रीका ,केन्या और नेपाल की भी ए और बी टीमें भाग ले रही है । 

राउंड 1

 

बांग्लादेश VS भारत ए ( इंडिया ग्रीन ) 0.5-3.5 

आज टॉप सीड भारत ए ( इंडिया ग्रीन ) टीम नें बांग्लादेश की टीम को 3.5-0.5 के अंतर से पराजित करते हुए जोरदार जीत दर्ज करते हुए अच्छी शुरुआत की । भारत की ओर से पहले बोर्ड पर खेलते हुए ग्रांड मास्टर आर्यन चोपड़ा नें बांग्लादेश के कप्तान मोहम्मद फेहाद रहमान से ड्रॉ खेला जबकि नन्हें सम्राट प्रग्गानंधा नें सुब्रोतों विस्वाश ,पी इनयान नें नएम हक को तो आर वैशाली नें नोशीन अंजुम को पराजित किया ।

प्रग्गानंधा पर निश्चित तौर पर सबकी नजरे लगी हुई है !!

भारत बी ( इंडिया रेड ) VS ऑस्ट्रेलिया - 3.5-0.5 

भारत बी ( इंडिया रेड ) नें ऑस्ट्रेलिया को 3.5-0.5 से पराजित कर अभियान की शुरुआत की टीम की ओर से अभिजीत सरकार ,मित्रबा गुहा ,अर्जुन एरगासी नें जीत दर्ज की जबकि एस जयकुमार नें ड्रॉ खेला ।

थाईलैंड vs भारत सी ( इंडिया ब्लू ) 0.5- 3.5 

इंडिया सी ( इंडिया ब्लू ) की बात करे तो उन्होने थाईलैंड को भी 3.5-0.5 के अंतर से ही पराजित किया । इस जीत में भारत की ओर कुशाग्र मोहन ,राहुल श्रीवास्तव और अरोण्यक घोष नें जीत दर्ज की तो राकेश जेना नें ड्रॉ खेला । 


अन्य प्रमुख टीमों में रूस नें इराक को 4-0 से ,ईरान नें इन्डोनेशिया को 3.5-0.5 से ,अर्मेनिया नें श्रीलंका को 4-0 से ,उज्बेकिस्तान नें साउथ अफ्रीका ए को 4-0 से ,तो टर्की नें नेपाल को 3-1 से पराजय का स्वाद चखाया 

 

 

शानदार मैच स्थल - कर्णावती क्लब ,अहमदाबाद !

इस विश्व स्तरीय आयोजन को देखने के लिए दर्शक भी काफी संख्या मे नजर आए 

Pictorial impressions by Amruta Mokal:अमृता मोकल की शानदार तस्वीरे !

हाथी घोड़े और ऊंट आपका इंतजार कर रहे है !

ये राजशाही हाथी आपको भारत के राजसी इतिहास की याद दिला देगा !

 

यह ऊंट तिरछा भी चलता है !!और सीधा भी !

भारतीय शतरंज के सभी दिग्गज एक साथ नजर आए 

हमारी बेहद शानदार और मेहनती फोटोग्राफर अमृता मोकल को आप देख सकते है  

 



Contact Us