chessbase india logo

निहाल का कमाल, जूनियर विश्व चैम्पियन को दी मात

by नितेश श्रीवास्तव - 08/05/2019

स्वीडन के मालमो में चल रहे तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैम्पियनशिप के पांचवे राउण्ड के मैच में 14 वर्षीय भारतीय सितारे ग्रांडमास्टर निहाल सरीन (2598) ने वर्तमान विश्व जूनियर चैम्पियन परहम मघसूदलू (2671) को शतरंज की बिसात पर मोहरों के बेहतरीन तालमेल से पटखनी देते हुए पूरे प्रतियोगिता में सनसनी फैला दी है। कभी भी बड़ा उलटफेर करने को तैयार रहने वाले निहाल सरीन ने बता दिया की उनके खेल को हलके में लेने की भूल कोई खिलाड़ी न करें। पांचवे राउण्ड में जीत के साथ ही इस सितारे ने अपनी लाइव रेटिंग में सात अंकों की बढ़त हासिल कर उसे 2605 तक पहुंचाते हुए एक नया इतिहास रचने के कगार पर पहुंच गए है। अगर वह यही प्रदर्शन इस प्रतियोगिता के बचे दो चक्रों के मैच में जारी रखते है जिसकी उनसे भारतीय शतरंज जगत को पूरी उम्मीद भी है। तो वह 2600 रेटिंग हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे कम उम के खिलाड़ी बन जाएगे। पढ़िये नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट

 

तेपे सिगमन शतरंज- निहाल का कमाल, जूनियर विश्व चैम्पियन को हराकर फैलाई सनसनी

विश्व के आठ शानदार खिलाड़ियों के बीच खेले जा रहे तेपे इंटरनेशनल शतरंज चैम्पियनशिप पांच राउण्ड के मैच के बाद अपने पूरे रोमांच पर है। प्रतियोगिता के टाॅप सीटेट खिलाड़ी भारत के पी हरिकृष्णा (2730) ने शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए तीन ड्रा ओर दो जीत के साथ अंकतालिका में सबसे ऊपर अपना नाम पहुंचा दिया है। वहीं इनके साथ संयुक्त रूप से इंग्लैड के गाविन जोन्स पहले स्थान पर चल रहे है। इसी प्रतियोगिता में खेल रहे भारतीय सितारे निहाल सरीन भी अपने प्रतिद्धद्धियों को कड़ी टक्कर दे रहे है। उन्होंने यह पांचवे राउण्ड में विश्व जूनियर चैम्पियन को हराकर साबित कर दिया है। और तेजी से अपनी रेटिंग को 2600 के पार पहुंचाने में लगे हुए है। क्योंकि इस भारतीय सितारे के लिए शतरंज में कुछ भी करना संभव हैं।

कुछ समय पहले तक निहाल हरिकृष्णा जैसे बड़े नाम के खिलाड़ियों के साथ तस्वीरे खिचाते थे ताकि वो इसे अपनी यादों मे रख सके 

पर कुछ ही समय में वह इन खिलाड़ियों से मैच खेलने के लायक बन गए !

बात करें चोथे राउण्ड के मैच की तो टाॅप सीडेड पी हरिकृष्णा का मैच 14 वर्षीय हमवतन खिलाड़ी निहाल सरीन से पड़ा। ओल्ड सीसीलियन वैरिएशन पर खेले गए इस मैच मैं दोनों ही खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। दोनों ही घोड़े और ऊंट की मदद से सेंटर पर अपना कब्जा बनाने लगे रहे। मैच के 16वें चाल में हरिकृष्णा ने अपने अनुभव का लाभ उठाते हुए बेहतरीन चाल अपने उंट को b5 खाने पर चला। लेकिन निहाल इस चाल से न घबराते हुए अपने मैच की पोजिशन को बराबरी पर रखे हुए थे। मैच के 44वीं चाल में निहाल ने अपने राजा को c8 खाने पर चल दिया। जिससे सफेद के ए फाइल का प्यादे का सक्रिय अवस्था में आ गया। इसके बाद हरिकृष्णा ने कोई गलती नहीं करते हुए अपने एंडगेम के अनुभव के आधार पर निहाल को 46वीं चार में हार स्वीकार करने पर मजबूर कर दिया। हालांकि निहाल ने इस मैच में हरिकृष्णा को कड़ी टक्कर दी। लेकिन हरिकृष्णा का अनुभव उनपर भारी पड़ गया।

चोथे राउण्ड के एक अन्य मैच में इंग्लैंड के गाविन जोन्स ने इवान सेरिक को सीसिलियन डिफेंस के मैसिको वैरिएशन के करारी शिकस्त दी।

प्रतियोगिता के पांचवे राउण्ड में भारतीय सितारे निहाल सरीन ने बड़ा उलटफेर कर दिया। उन्होंने सफेद मोहरों से खेलते हुए विश्व जूनियर चैम्पियन परहम मघसूदलू को करारी शिकस्त देते हुए अपना परचम लहराते हुए पूरे भारतीय शतरंज जगत को गौरवान्वित कर दिया। निहाल ने मैच की शुरूआत प्रसिद्ध गाइको पियानो वैरिएशन से किया। ओपनिंग से ही निहाल मोहरों से बोर्ड के सेंटर पर पकड़ बनाने बनाने में कामयाब रहे। अपने क्वीन साइड के घोड़े की बेहतरीन चाल से उन्होंने अपने राजा को अभेद सुरक्षा प्रदान की। उनके चालों से हैरत में पड़ कर परहम में कुछ गलत चालें चली जिससे उनका राजा की तरफ का हिस्सा काफी कमजोर स्थित में पहुंच गया। निहाल में अपने चालों से बता दिया वह अपने मानसिक स्थिति को काफी मजबूत कर यह मैच खेल रहे है। मैच की 15वीं चाल से ही वह जीत की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहे थे। मैच के 31वीं चाल में निहाल ने अपने हाथी को d6 खाने पर चल कर परहम के वजीर को अपने मोहरों क संरचना से जकड़ लिया और 33वीं चाल में उन्होंने अपने हाथी से परहम के वजीर को खेल से बाहर करते हुए अपनी जीत को सुनिश्चित कर दिया। इसके बाद तो निहाल अपने पूरी लय में आ गए और मैच को 50वीं चाल में जीत कर विश्व जूनियर चैम्पियन को हैरत में डाल दिया। इस जीत से वह प्रतियोगिता में ढाई अंक बनाकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर पहुंच गए है।

जो बोले सो निहाल ! देखे पवन डोडेजा का विडियो विश्लेषण - विडियो - चेसबेस इंडिया हिन्दी 

वही राउंड 5 में पेंटाला हरिकृष्णा नें अपनी बढ़त बरकरार रखी उन्होने क्रोसिया के इवान सारिक से मैच ड्रॉ खेला और 5 राउंड के 3 ड्रॉ और 2 जीत के साथ हरि 3.5 अंको के साथ सबसे आगे बने हुए है हालांकि इंग्लैंड के गाविन जोन्स भी 3.5 अंको के साथ उनका साथ शीर्ष पर दे रहे है । 

राउंड 5 के दौरान सभी खिलाड़ी अपने मुक़ाबले खेलते हुए 

राउंड 5 के बाद की स्थिति 

 

देखे अब तक हुए सभी मुक़ाबले