chessbase india logo

अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज - मद्रास टाइगर रिटर्न !!

by Niklesh Jain - 06/06/2018

आप कितनी बार खुद को साबित कर सकते है ?एक बार ?दो बार ? या हर बार  !! भारत की शान विश्वनाथन आनंद का नाम 5 बार विश्व चैंपियनशिप जीतकर पहले ही  महान खिलाड़ियों की सूची में हमेशा के लिए स्वर्णिम अक्षरो में दर्ज है पर जैसे जैसे उनकी उम्र बढ़ रही है अचानक कुछ समय में उनके खेल में और निखार आता जा रहा है । इस वर्ष विश्व रैपिड का खिताब और ब्लिट्ज़ में कांस्य पदक खास रहे तो अब क्लासिकल में जैसे उन्होने अपने खेलने के अंदाज में कुछ ऐसे परिवर्तन किए है की उनके डिफेंस को तोड़ना युवा दिग्गजों के लिए भी मुश्किल होता जा रहा है । नॉर्वे शतरंज में लगातार 6 ड्रॉ के बाद 7 वे राउंड में फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव नें शानदार जीत से  आनंद भी अब खिताब की दौड़ में शामिल हो गए है साथ ही विश्व रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष 10 में शामिल होने की दिशा में तेजी से अग्रसर है !। 

दुनिया के सबसे कठिन टूर्नामेंट माने जा रहे इस आयोजन में विश्व टॉप 10 के आठ खिलाड़ियों की प्रतिभागिता इसे बेहद खास बनाती है । बड़ी बात यह है की 5 बार के विश्व चैम्पियन और वर्तमान विश्व रैपिड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद प्रतियोगिता के अंतिम वरीय खिलाड़ी है और इससे आप इस प्रतियोगिता के स्तर का अंदाजा लगा सकते है । वर्तमान विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियन और 5 बार के क्लासिकल विश्व विजेता विश्वनाथन आनंद के लिए  टूर्नामेंट एक बड़ा मौका बनकर सामने आया है और  पुनः विश्व टॉप 10 में शामिल होने के लिए यह एक अच्छा अवसर है ।  

पहले तीन राउंड के बारे में जानने के लिए पढे -

अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज - लय में लौटते विश्वनाथन आनंद

राउंड 4 - आनंद vs वेसली सो ( परिणाम - ड्रॉ  )

01 जून 2018 । अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज मे एक दिन के विश्राम के बाद चौंथे राउंड मे भारत के ग्रांड मास्टर विश्वानाथन आनंद नें अमेरिका के वेसलों सो से बाजी बराबर खेली , इंग्लिश ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आनंद शुरुआत से ही खेल को रोचक बनाने की कोशिश में थे और खेल जब 35 चालों में ड्रॉ पर समाप्त हुआ तब आनंद के पास वैसे तो एक हाथी ज्यादा था पर उनके राजा की कमजोर स्थिति की वजह से लगातार शह देते हुए वेसली नें खेल को बराबरी पर रोक लिया । अन्य मुकाबलो में आज दो परिणाम आए जब पिछले मैच की  हार से उबरते हुए अर्मेनिया के लेवान अरोनियन नें अजरबैजान के ममेद्यारोव को पराजित किया तो रूस के सेरगी कार्याकिन नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को पराजित किया । विश्व चैम्पियन कार्लसन नें अमेरिका के नाकामुरा से ड्रॉ खेलते हुए अपनी एकल बढ़त कायम रखी है । चीन के डिंग लीरेंन चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर - यह वाकई चौंकाने वाली खबर है पर डिंग लीरेंन शतरंज के खेल में चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए दरअसल वह साइकल से हुए एक हादसे में गंभीर चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए है । 

राउंड 5 - मेगनस कार्लसन vs आनंद ( परिणाम - ड्रॉ )

 02 जून 2018 अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज मे 5वे  राउंड मे भारत के ग्रांड मास्टर विश्वानाथन आनंद नें  अपने खास प्र्तिद्वंदी मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से मैच बराबरी पर खेला और इसके साथ ही आनंद नें लगातार 5वां राउंड ड्रॉ खेला और इसके साथ ही वह सयुंक्त दूसरे स्थान पर बने हुए है और कार्लसन इस ड्रॉ के साथ पुनः एक अंक की सीधी एकल बढ़त पर आ गए ,इंग्लिश ओपनिंग में आनंद नें आज बेहद सक्रिय खेल दिखाया और किसी भी समय कार्लसन को बढ़त बनाने का कोई मौका नहीं दिया । लगातार मोहरो के अदला बदली के चलते मैच मैच 45 चालों में दोनों खिलाड़ी मैच बराबरी पर रोकने मे सहमत हो गए । सेरगी कार्याकिन की अमेरिका के करूआना के हाथो हार की वजह से कार्लसन को  फायदा हुआ और उनकी बढ़त और मजबूत हो गयी । । अन्य दो मुक़ाबले ड्रॉ रहे  अजरबैजान के ममेद्यारोव नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से तो अर्मेनिया के लेवान अरोनियन नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ड्रॉ खेला । चीन के डींग लीरेंन स्वास्थ्य कारणो से टूर्नामेंट से बाहर हो चुके है इसीलिए अब मुक़ाबला 10 के बजाय 9 खिलाड़ियों में रह गया है । 

राउंड 6 -आनंद vs ममेद्यारोव ( परिणाम- ड्रॉ )

3 जून 2018 । भारत के विश्वनाथन आनंद नें आज अजरबैजान के ममेद्यारोव से एक आसान ड्रॉ खेला और यह उनका लगातार छठवा ड्रॉ था , भले ही आनंद कोई मैच अब तक नहीं जीत सके है पर वह इस प्रतियोगिता में बेहद मजबूत नजर आए है । अन्य मुकाबलो में आज अमेरिका के फेबियानों करूआना नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन  से , अमेरिका के नाकामुरा नें फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव से ड्रॉ खेला । जबकि चीन के डिंग लीरेंन के प्रतियोगिता से बाहर हो जाने की वजह से रूस के सेरगी कार्याकिन के लिए आज विश्राम का दिन था ।  अल्टिबॉक्स नॉर्वे शतरंज मे 6 वे  राउंड मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की आसानी से खिताब को जीतने की उम्मीद को झटका देते हुए अमेरिका के वेसली सो नें उन्हे हार का स्वाद चखाया  । अमेरिकन दिग्गज वेसली सो के खेल जीवन की विश्व चैम्पियन कार्लसन के उपर यह पहली जीत है ,इससे पहले वो कई बार अच्छा खेलने के बाद भी कार्लसन से सिर्फ मैच ड्रॉ कर सके थे इस हार से कार्लसन के लिए खिताब जीतना अब आसान नहीं रह गया है फिलहाल वह 3.5 अंको के साथ पहले स्थान पर तो है पर उनके ठीक पीछे 3 अंको पर वेसली सो और लेवान अरोनियन आनंद जैसे दिग्गज भी अभी भी खिताब की दौड़ में शामिल है । 

जीत की खबर !! राउंड 7 - मेक्सिम लाग्रेव vs आनंद ( परिणाम - आनंद जीते )  

5 जून 2018 ! आनंद के  लिए दूसरे विश्राम के बाद यह दिन बेहद खास रहा और मेक्सिम जैसे खिलाड़ी  जीत ने  उन्हे सीधे खिताब की दौड़ के प्रमुख दावेदार में शामिल कर दिया है । और यह बात तब और महत्वपूर्ण बन जाती है जब प्रतियोगिता के अंतिम  सीड है इस मैच में वह बेहद ही सक्रिय नजर आए  बोर्ड के दोनों हिस्सो राजा ओर रानी के तरफ के भाग में वह बेहद अच्छा खेलर रहे थे जबकि लाग्रेव अपने कुछ गलत चयन के चलते अपने एक हाथो के लिए अच्छे खाने नहीं खोज पा रहे थे । खेल आगे और बढ़ा और आनंद एंडगेम को अपने अनुसार स्थिति लाने में कामयाब रहे , हाथी के एंडगेम में लाग्रेव के खराब प्यादो की संरचना नें आनंद के लिए एक शानदार जीत सुनिचित की । मात्र 40 चालों में आई यह जीत आनंद के आत्मविश्वास में और उत्साह का संचार करेगी !!अन्य सभी परिणाम ड्रॉ रहे । और अब देखना होगा की क्या कार्लसन एक बार फिर यह खिताब नहीं जीत पाएंगे या आनंद , अरोनियन  और वेसली सो में  से कोई खिताब अपने नाम करेगा !

8 अंको की बढ़त के साथ आनंद पुनः विश्व टॉप 10 की ओर अग्रसर है 

अंक तालिका ! राउंड 9 के बाद !!
1GMSo,W27783.561½½½½½11.502845
2GMCarlsen,M28433.5601½½1½11.252836
3GMAronian,L27643.57½0½1½½½10.502797
4GMAnand,V27603.56½½½½½110.252849
5GMNakamura,H27693.06½½½½½½9.252800
6GMMamedyarov,S28083.07½0½½½½½9.002731
7GMCaruana,F28223.060½½½1½8.752793
7GMKarjakin,S27823.06½½½½018.752801
9GMVachier-Lagrave,M27892.06½0½½½06.252659
TBs: Sonneborn-Berger

अब तक हुए सभी मैच अगर आप चेसबेस प्रीमियम मेम्बर है तो इसे निःशुल्क डाऊन लोड करे 

 

 

 

 

 


Contact Us