chessbase india logo

"हम खिलाड़ियों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित कर रहे हैं"- फीडे प्रेसिडेंट आर्कादी द्वारकोविच

by Niklesh Jain - 27/03/2020

"हम सभी खिलाड़ियों की सुरक्षित घर वापसी का इंतजाम कर रहे है यह कहना है विश्व शतरंज संघ के अध्यक्ष  आर्कादी द्वारकोविच का । जैसा की आप सभी जानते है की फीडे कैंडीडेट शतरंज टूर्नामेंट पहले तो कई विवादो के चलते किसी तरह शुरू हुआ और फिर कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते रूस सरकार नें जब आज से रूस मे आने जाने वाली सभी विमान सेवाओं को रद्द करने का निर्णय लिया तो फीडे नें अंततः इस टूर्नामेंट को रोकना ही उचित समझा । खैर अब जबकी इस टूर्नामेंट को रोक दिया गया है तो फीडे खिलाड़ियों को भेजने का इंतजाम कर रहा है तो दूसरी और आलोचक फीडे के निर्णयों पर सवाल उठा रहे है ऐसे में फीडे प्रेसिडेंट नें रूस के रूसी समाचार एजेंसी से बातचीत की और कई सवालों के जबाब दिये है । पढे यह लेख 

27 मार्च तक सभी उड़ानों को निलंबित करने के बारे में रूसी संघ की सरकार की घोषणा के बाद, अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) ने 2020 के कैंडिडेट्स टूर्नामेंट को रोकने का फैसला किया है जो येकातेरिनबर्ग में हो रहा था। रूसी समाचार एजेंसी TASS के लिए एक साक्षात्कार में, फीडे प्रेसिडेंट आर्कादी द्वारकोविच नें इस फैसले पर बात की ।

( इंटरव्यू और तस्वीरे स्त्रोत - फीडे )

 

विश्व शतरंज के इतिहास मे कैंडीडेट टूर्नामेंट को बीच में रोके जाने का यह पहला अनोखा उदाहरण है 

सवाल :क्या फीडे ने खिलाड़ियों के साथ प्रतियोगिता को रोकने के लिए इस निर्णय पर चर्चा की है, वे क्या सोचते हैं?

आर्कादी द्वारकोविच: हम घटना के दौरान हर दिन खिलाड़ियों के संपर्क में रहे हैं और हम हर समय सभी जोखिमों का अध्ययन कर रहे थे। फीडे का मानना है कि इन परिस्थितियों में यही सबसे अच्छा निर्णय है। हम शतरंज को लोकप्रिय बनाने और इस मुश्किल समय में भी खेल की आत्मा को बचाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन हमने हमेशा कहा है कि लोगों का जीवन और स्वास्थ्य हमारे लिए प्राथमिकता है।

प्रश्न: अन्य देशों के साथ हवाई यातायात रूस द्वारा निलंबित कर दिया गया है। क्या इससे सभी खिलाड़ियों के लिए घर जाने की समस्या नहीं होगी?

आर्कादी द्वारकोविच: यह अनोखी स्थिति अचानक सामने आ गयी है। हम सब कुछ कर रहे हैं जिससे हम सभी को आवश्यक सहायता प्रदान कर सकें और उन्हें सुरक्षित घर पहुंचा सकें। टूर्नामेंट में शामिल सभी खिलाड़ियों और अधिकांश अन्य लोगों के लिए टिकट पहले ही खरीदे जा चुके हैं, और हम सभी आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था कर रहे हैं। सभी यात्रा खर्च का भुगतान फीडे द्वारा किया जा रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए फीडे सभी के साथ मिलकर काम कर रहा है ।

 

सवाल : आपकी राय में, टूर्नामेंट इस साल खत्म हो पाएगा या कब? क्या मैच एकतेरिनबुर्ग में ही खेला जाएगा ?

आर्कादी द्वारकोविच: नियमों का पालन करते हुए और सभी की सुरक्षा और हितों की रक्षा करते हुए हम हर संभव कोशिश करेंगे कि जल्द से जल्द मैच हो । हमें विश्वास है कि हमारे मुख्य प्रायोजक - सिमा-लैंड के सहयोग से, इस वर्ष कार्यक्रम पूरा हो जाएगा। वैश्विक स्थिति स्थिर होते ही सटीक तिथियों और स्थानों का मुद्दा निकट भविष्य में हल हो जाएगा।

प्रश्न: आपने टूर्नामेंट शुरू करने का फैसला क्यों किया जब वायरस दुनिया भर में पहले से ही जोरदार तरीके फैल रहा था।

आर्कादी द्वारकोविच: यह खिलाड़ियों और शतरंज की दुनिया के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। रूस में स्थिति शुरुआत में अलग थी। हमने हर स्थिति का आकलन किया था , जिनमें टूर्नामेंट को आगे बढ़ा देना भी शामिल था। बात रही चिकित्सा सुरक्षा उपायों की तो , कैंडिडेट्स टर्नामेंट में सभी उच्चस्तर की सुरक्षा स्थिति का इंतजाम किया गया था। सभी खिलाड़ियों, मध्यस्थों और कर्मचारियों का दिन में दो बार मेडिकल चेकअप हुआ, COVID-19 का पता लगाने के लिए परीक्षण किए गए और सभी नकारात्मक निकले । साथ ही, दर्शकों को आयोजन स्थल से प्रतिबंधित कर दिया गया और खिलाड़ियों और मीडिया के बीच बातचीत को न्यूनतम रखा गया । हालांकि, हमने निष्कर्ष निकाला अब उड़ान प्रतिबंध खिलाड़ियों और प्रतिभागियों पर बहुत दबाव डालेगा कि वे कब और कैसे घर लौट पाएंगे। दुर्भाग्य से, महामारी के साथ स्थिति सबसे नकारात्मक विकसित हो रही है। इसलिए, हम मानते हैं कि इस समय टूर्नामेंट को निलंबित करने का हमारा निर्णय सही था। फिर, हम सब कुछ कर रहे हैं ताकि हम अपने घरों में सभी की सुरक्षित और सुरक्षित वापसी सुनिश्चित कर सकें।

 

प्रश्न: इस सब के कारण फीडे को कितना वित्तीय नुकसान हो रहा है?

आर्कादी द्वारकोविच: हमारी प्राथमिकता थी और है की यह इसमें शामिल सभी लोग सुरक्षित हो और अपने घर पहुँच सके । नुकसान हैं पर निश्चित रूप से इस निर्णय लेने में यह कोई कारण नहीं है। हमारे सहयोगियों और प्रायोजकों के साथ हमारी आपसी समझ है, और हम उनके समर्थन के लिए आभारी हैं।

 

प्रश्न: सामान्य तौर पर दुनिया में जो यह सब हो रहा है इस बारे में आपका क्या विचार है?

आर्कादी द्वारकोविच: अनुमान देना मुश्किल है - कोई भी नहीं जानता कि कोरोनावायरस के कारण होने वाले संकट का तीव्र चरण कितने समय तक चलेगा। इस बारे में अलग-अलग राय है कि घटनाओं को कितने समय के लिए स्थगित किया जाना चाहिए - 2-3 महीने या छह महीने से एक वर्ष तक। मेरा मानना है कि सभी देशों के संयुक्त प्रयासों और कठोर उपायों से हम महामारी को हराने में सक्षम होंगे। बेशक, यह बाद में थोड़ी अलग दुनिया होगी, लेकिन हम मजबूत होंगे। आने वाले समय का उपयोग फीडे द्वारा नए तरीकों और विचारों को खोजने के लिए किया जाएगा, राष्ट्रीय महासंघों के बीच तालमेल का विस्तार करने , साझेदारी को मजबूत करने और अनुभवों को साझा करने पर काम किया जाएगा । आजकल हमें शतरंज प्रशंसकों के साथ संवाद करने के लिए सभी नवीनतम ऑनलाइन प्रारूपों का उपयोग करना चाहिए। इसलिए, हम अपनी ऑनलाइन गतिविधियों को आगे बढ़ाएंगे और प्रशिक्षण, टूर्नामेंट और सम्मेलनों के माध्यम से हमारी ऑनलाइन सेवाओं और प्लेटफार्मों को शतरंज दर्शकों को आकर्षित करने के लिए प्रयास करेंगे । ये चुनौतीपूर्ण समय हैं, लेकिन हम इसे एक अवसर के रूप में देखते हैं और शतरंज समुदाय की मदद करने और खेल को बढ़ावा देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करना चाहते हैं।

प्रश्न: विश्व चैंपियन के खिताब के लिए मैच के बारे में एक महत्वपूर्ण सवाल। क्या मैच भी स्थगित किया जा रहा है?

आर्कादी द्वारकोविच: विश्व शतरंज चैंपियनशिप आके लिए मैच साल के अंत में होने वाला है। तारीखें बदलने का सवाल ही नहीं है।

 


Related news:
फीडे कैंडीडेट R7 - मेक्सिम की जीत से बढ़ा रोमांच पर कोरना के चलते टूर्नामेंट रोका गया

@ 26/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट R6 - नेपोमनियाची नें तोड़ी चीन की दीवार

@ 23/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट R4&5 - नेपोमनियाची नें बनाई बढ़त

@ 22/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
Out-Preparing the Candidates with Fat Fritz Part 1

@ 21/03/2020 by Tanmay Srinath (en)
कैंडीडेट R3: दो हार के बाद डिंग लीरेन का पलटवार

@ 20/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट R2: फबियानों और मेक्सीम की पहली जीत

@ 19/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट R1: इयान और वांग की जीत जीत से शुरुआत

@ 18/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट 2020 का हुआ शुभारंभ:देखे LIVE

@ 17/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
फीडे कैंडीडेट - 1950 से 2020 तक का सफर

@ 15/03/2020 by Niklesh Jain (hi)
कैंडीडेट 2020 - कोरोनो के साये में कौन बनेगा विजेता ?

@ 14/03/2020 by Niklesh Jain (hi)